Festival Tyohar

2023 Mein Holi Kab Hai | Holi Kab Hai 2023 | Google Holi Kab Hai?

2023 Mein Holi Kab Hai (होली कब है): होली फाल्गुन के माह में 8 मार्च 2023 को है, जोकि होलिका दहन के अगले दिन मनाई जाती है.

2023 Mein Holi Kab Hai – होलिका दहन 7 मार्च की किया जायेगा जबकि होली (यानि की रंग) 8 मार्च को खेली जाएगी. ये तो आप सभी को पता ही है की होली ही सिर्फ एक ऐसा त्यौहार है जिसको सिर्फ हिन्दू ही नही बल्कि और भी कई धर्मों के लोगो द्वारा मनाया है जिसके चलते लोग समय से पहले ही होली की तैयारी में लग जाते है. जिस कारन होली कितनी तारीख की है के बारे में जानना चाहते हो.

यदि आप भी उन्ही लोगो में से हो जिनको holi kab ki hai, Holi 2023 Date और 2023 में होली कितने तारीख को है के बारे में कोई भी जानकारी नही है, जिसके चलते आप आय दिन गूगल पर 2023 की होली कब है (2023 Holi Kab Hai) व् होली कितने तारीख को है आदि लिख कर सर्च करते रहते हो तो ऐसे में ये पोस्ट खास आपके लिए ही है, जहाँ पर हम आपको मार्च में होली कब है 2023 और होली क्यों मनाई जाती है के बारे में बारीकी से बताएगें. इसलिए आप इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे. जिससे की आपके दिल में उठ रहे सभी सवालों जवाब आसानी से मिल सके.

holi kab hai
holi kab hai

2023 में होली कब है ? Holi Kab Hai?

होली कब है – होली फाल्गुन के माह में 8 मार्च 2023 को है, जोकि हलिका दहन के अगले दिन मनाई जाती है. यदि हम पंचांग के अनुसार बता करे तो फाल्गुन माह के प्रदोष काल में होलिका दहन किया जाता है जबकि उसके अगले दिन चैत्र कृष्ण प्रतिपदा के दिन रंगों की होली खेली जाती है. तो उम्मीद करते है कि 2023 में होली कब है (2023 Mein Holi Kab Hai) ये आप जान चुके होंगे.

होली क्यों मनाई जाती है ?

2023 होली कब है ये तो आपने जान लिया की 8 मार्च को है. लेकिन इस दिन हुवा क्या था होली क्यों मनाई जाती है – तो इस दिन भक्त प्रहलाद को होलिका के द्वारा जलाया जा रहा था. लेकिन भगवान् विष्णु की कृपा से भक्त प्रहलाद बच गये जबकि होलिका जलकर मर गयी. जिसके चलते बुराई पर अच्छी की जीत की ख़ुशी में इस होली त्यौहार को मनाया जाता है.

तो अब आप सभी Google Holi Kab Hai ऐसा लिखकर सायद नहीं खोजेंगे क्यूकी Holi 2023 Date: 8 March को है.

होली का महत्त्व क्या है ?

भक्त प्रहलाद भगवान् विष्णु के परम भक्त थे और उनके पिता हिरण्यकश्यप विष्णु भगवान् के एकदम खिलाफ हुआ करते थे जोकि अपने बेटे को भगवान् विष्णु की पूजा न कर खुद की पूजा करवाना चाहते थे, लेकिन भक्त प्रहलाद भगवान् विष्णु के परम भक्त होने के कारन अपनी भक्ति को छोड़ना नही चाहते थे. जिसके चलते इनके पिता हिरण्यकश्यप क्रोध में आकर उन्होंने अपने बेटे को कई प्रकार से मौत की सजा दिलवाई लेकिन वो हर बार बच जाया करते थे. जिसके चलते हिरण्यकश्यप अपनी बहन होलिका के वरदान की मदद से अपने बेटे हो आग में जला कर मौत के घाट उतारना चाहते थे.

जिस कारन हिरण्यकश्यप की सगी बहन भक्त प्रहलाद को अपनी गोद में बैठा कर आग में बैठ गयी, क्युकी हलिका को वरदान था की आग होलिका का कुछ भी बिगाड़ नही सकती है लेकिन भक्त प्रहलाद को गोद में लेकर बैठने के बाद उल्टा हो गया. भक्त प्रहलाद बच गये जबकि होलिका उसी आग में जलकर मौत के घाट उतर गयी. जिसके चलते बुराई पर अच्छाई की जीत होने के कारन होली मनाई जाने लगे.

होलिका दहन मुहर्त क्या है ?

होलिका दहन का शुभ मुहर्त शाम को 6 बजकर 24 मिनट से रात के 8 बजकर 51 मिनट तक है जोकि 07 मार्च 2023 को है. यदि हम होलिका दहन का कुल समय यानि की शुभ मुहर्त की बात करे तो 2 घंटे 27 मिनट तक का ही समय है. जिस बिच आपको होली दहन करना होगा.

यदि हम होलिका दहन के प्रातः काल की शुभ मुहर्त की बात करे तो 5 बजकर 15 मिनट पर शुरू है जोकि ये समय भी 08 मार्च 2023 को ही है. यदि आप प्रातः काल के समय होलिका दहन करते हो तो ऐसे में आपके उपर भद्रा का साया नही रहेगा.

Read More: WhatsApp Se Delete Photo Recovery App | WhatsApp Delete Photo Recovery

Read More: Naya Sal Ka Photo | Happy New Year 2023 Photos | Happy New Year 2023 Images | New Year Wishes in Hindi

होलिका दहन की विधि क्या है ?

होलिका दहन करने के लिए आपको सबसे पहले होलिका दहन के शुभ मुहर्त के बारे में पता होना चाहिये, ऐसे में हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की होलिका दहन का शुभ मुहर्त 7 मार्च 2023 को शाम को 6 बजकर 24 मिनट से लेकर रात को 8 बजाकर 51 मिनट तक रहेगा. इस समय आपको लकड़ी और उसके पास उपलों को रख कर जलना होता है. इसके साथ ही साथ आपको इसमें गेहूँ की बालियाँ, उपटन और नारियल आदि भी डाला जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार लोगो को मानना है की ऐसा करने से आपके आपके सभी कष्ट दूर होते है.

निष्कर्ष: 2023 Mein Holi Kab Hai

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को 2023 Ki Holi Kab Hai व् 2023 में होली कितने तारीख को है के बारे में अच्छे से समझ आया होगा. यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट्स में जरुर बता सकते है. हमे आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button