ComputerInternet

Operating System Kya Hota Hai | Operating System Kitne Prakar Ke Hote Hain ?

Operating System Kitne Prakar Ke Hote Hain ? – हेल्लो दोस्तों, आज हम इस post में जानेगे की operating system kya hai और इस operating system ke prakar कितने होते है इसके बारे में जानगे ! ये तो आप सभी को पता ही है की आज के समय में computer हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है ! आज के समय computer सभी industry में उपयोग किया जाने लगा है क्युकी ये हमारे काम को बहुत ही आसान और तेज़ बना देता है ! जिसके चलते हम अपने कामों को बहुत ही कम समय में तेज़ी के साथ पूरा कर लेते है ! लेकिन क्या आपको पता है की इस computer के लिए operating system कितना महत्वपूर्ण है ! जिसका बिना हमारा computer बिलकुल भी काम नही करेगा !

ऐसे में यदि आपको नही पता है की what is operating system in hindi जिसके चलते आप windows operating system in hindi के बारे में जानना चाहते है तो ऐसे में आप बिलकुल सही जगह पर आये हो ! जहाँ पर हम आपको operating system definition in hindi के बारे में बतायेगे और इसके साथ ही साथ हम आपको operating system kitne prakar ke hote hain इसके बारे में भी बारीकी से समझायेगे ! इसलिए आप इस post के शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे, जहाँ पर आपको computer operating system kya hai इसके बारे में बारीकी से जानकारी मिल सके !

operating System kya hota hai
operating System kya hota hai

Operating System Kya Hota Hai ?

Answer – Operating System एक ऐसा system है जोकि हमारे और हमारे computer के बिच में एक संपर्क बनाये रखने का कार्य करता है !

इस बिच हम अपने computer को जो भी इनपुट व् commands देते है वो Operating System द्वारा हमारे दिए हुए input का हमें processing करने के बाद उसका output प्रदान कर देते है ! Operating System का मुख्य उद्देश्य computer के इस्तेमाल को और आसान बनाना होता है ! जिससे की यूजर बिना किसी समस्या के आसने से use कर सके ! Operating System कहलाता है !

Operating System Meaning in Hindi ?

Q. Operating System Hindi Meaning: OS एक computer system software है, जो हमारे और computer के बिच में एक संपर्क बनाए रखने के लिए काम करता है !

जिसके लिए यूजर द्वारा दी गयी commands का पालन करता है और उसके बाद हमें output के रूप में results प्रदान कर देता है ! जिसे हम operating system hindi meaning के नाम से जानते है !

Operating System काम कैसे करता है ?

ये तो आपको पता ही है computer में Operating System कितना महत्वपूर्ण है जोकि Operating System हमारे द्वारा दिए गये input को प्राप्त करके उसका output हमें प्रदान करता है !

इस बिच हमारे द्वारा दिए गये input को Operating System सबसे पहले process करता है और उसको समझने के बाद हमें result प्रदान करता है !

चलो हम इसको आसन भाषा में समझते है मान लो आपको अपने computer में Microsoft Word  यानि की MS Word को open करना है तो इसके लिए आप अपने computer में MS Word को ओपन करने के लिए Win + R लिख कर उसके बाद MS Word लिख कर search करते हो यानि की commands देते हो !

इसके बाद Operating System हमारे दिए हुए commands का input प्रदान करता है और फिर ये चेक करता है की उसके लिए और किस किस resources की जरुरत होगी !

उसके बाद MS Word को work करने के लिए जिन जिन resources की जरुरत होती है ! वो सभी Operating System द्वारा प्रदान की जाती है और उसके बाद हमारे सामने MS Word को open कर दिया जाता है !

Operating System Kitne Prakar Ke Hote Hain ?

यदि आप  types of operating system in hindi के बारे में जानना चाहते है लेकिन आपको नही पता है की operating system ke prakar कितने है तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को step by step follow कर सकते है ! जिससे की हम आपको आसानी से operating system types in hindi के बारे में समझा सके !

Operating System kitne prakar ke hote hain
Operating System kitne prakar ke hote hain
  • Batch Operating System
  • Multi Programming Operating System
  • Real Time Operating System
  • Network Operating System
  • Embedded Operating System

#1-  Batch Operating System

दूसरी पीढ़ी में इस्तेमाल होने वाला सबसे पहला computer ही Batch Operating System वाला ही computer था, जहाँ पर कम समय में ज्यादा data process करने की जरुरत पड़ती है !

जिसको data batch के रूप में तैयार किया जाता है और फिर उसको execute किया जाता है ! इसको सीधे डायरेक्ट किसी के साथ संपर्क नही किया जा सकता है !

#2- Multi Programming Operating System

इनमे एक ही टास्क को Multiple Processor मिलकर पूरा करते है जिसके चलते इसे Multi Programming Operating System के नाम से जानते है !

ये Multi Programming Operating System नार्मल यूजर के लिए नही है क्युकी एक नार्मल यूजर को इतनी ज्यादा power की जरुरत नही होती है बल्कि इसका इस्तेमाल super computer के इस्तेमाल में किया जाता है !

जिसके चलते इसके process करने के speed काफी बढ़ जाती है! ऐसे में यह task को कई sub task में बाँट देता है जिसके चलते सभी अलग अलग task अलग CPU मिलकर बहुत जल्दी ही पूरा कर देते है ! जिस कारन ये कम समय में ज्यादा काम कर पाता है !

इसे भी पढ़े: Hotspot Kya Hai | Computer Me Hotspot Connect Kaise Kare ?

इसे भी पढ़े: Digital Marketing Kya Hai – Who is the father of digital marketing

#3- Real Time Operating System

जैसा की आप सभी जानते है की Real Time Operating System का मतलब ही आपको real live में processing करना ! इसमें यूजर द्वारा दिए गये input की प्रक्रिया को तुरंत output प्रदान करता है ! जिसका उपयोग बिना computer के कर पाना संभव नही है ! जिसक जीता जागता उदाहरण है – windows operating system

#4- Network Operating System

यह एक Network Operating System है जिसमे एक साथ कई सारे computer system मिलकर काम करते है !

ये सभी computer एक private network के साथ जुड़े हुए होते है यानि की किस एक कंपनी के एक साथ कई सारे computer connect होते है जोकि उस कंपनी के किसी एक network यानि की cpu के साथ connect होते है !

ऐसे में उस कंपनी के सभी employee उस computer के save file को आसानी से use कर सकते है ! जिसे हम Network Operating System के नाम से जाते है !

#5- Embedded Operating System

इस प्रकार के Embedded Operating System को हम computer के लिए इस्तेमाल नही कर सकते है बल्कि इस प्रकार के Embedded Operating System केवल Lifts, ATM, Petrol Pumps व् Watches आदि में use किये जाते है !

ऐसे में सभी devices के लिए अलग अलग Operating System बनाया जाता है ! इसमें जो जिसके लिए Operating System बनाया गया है ये सिर्फ उसी में काम करता है !

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएं क्या है ?

यदि आप Operating System की मुख्य विशेषताएं क्या है और इस ऑपरेटिंग सिस्टम का मुख्य कार्य क्या है इसके बारे में जानना चाहते हो लेकिन आपको नही पता है की Operating System की मुख्य विशेषताएं क्या है तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को step by step follow कर सकते है ! जहाँ पर हमने आपको बताया है की Operating System की विशेषताएं क्या है !

1. यह computer के हार्डवेयर और सॉफ्टवेर दोनों को मैनेज करता है !

2. यह Errors, password को Firewal की मदद से सिस्टम को secure रखने में मदद करता है और इसके अलवा अन्य प्रकार के virus व् error से हमें अवगत करवाता है और उसको Fix करने में भी हमारी मदद करता है !

3. Operating System किसी भी प्रकार के सॉफ्टवेर को रन करने के लिए एक Environment प्रदान करता है और जरुरत पड़ने पर जरुरी संसाधन प्रदान करवाता है !

4. Operating System यूजर को Graphical User Interface प्रदान करता है, जोकि computer को चलाने में मदद करता है !

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को operating system kya hota hai व् operating system types in hindi के बारे में अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट्स में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button