How toInternet

What is Content Writing & Content Writing meaning in Hindi

आज के समय में दिन प्रतिदिन कंटेंट राइटिंग की मांग बढती ही जा रही है ! इसके मांग बढ़ने के पीछे का कारन देश में बढती हुई technology है, क्युकी आज के समय में जैसे-जैसे technology बढती जा रही है! इसी का फायदा लेकर सभी कंपनिया भी online होती जा रही है, ताकि वो अपने बिजनेस की service को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पंहुचा सके ! इसी कारण आज हम इस पोस्ट में जानेंगे Content Writing Meaning in Hindi

इसलिए उनको अपने product को प्रमोट करने के लिए एक वेबसाइट चाहिये होती है ! जिसके लिए उन्हें अपनी वेबसाइट को मैनेज करवाने के लिए वेबसाइट developer,  कंटेंट राइटर व् SEO experts की आवश्कता पड़ती है, जोकि इस फील्ड में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है परन्तु आज हम इस पोस्ट में सिर्फ कंटेंट राइटिंग क्या है, (Content Writing Meaning in Hindi) कंटेंट राइटिंग का मतलब क्या है और (How to become a content writer) कंटेंट राइटर कैसे बने इस टॉपिक के बारे में जानेगे !

यदि आप भी कंटेंट राइटिंग करना चाहते हो और कंटेंट राइटिंग के जरिये बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हो, तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो ! यहां पर आपको कंटेंट राइटिंग क्या है और कंटेंट राइटिंग का मतलब क्या है और कंटेंट राइटर कैसे बने, इन सभी सवालो को बहुत ही बारीकी और सटीक जानकरी के साथ कवर किया गया है !

कंटेंट राइटिंग क्या है ?

जब कोई राइटर किसी भी टॉपिक के उपर कंटेंट लिखता है तो वह उसमे उस टॉपिक का उल्लेख बहुत ही बारीकी से करता है ! जिसमे वो उस टॉपिक की खासियत व् विशेषताए के बारे में बात करता है , ताकि जब कोई व्यक्ति या यूजर उस टॉपिक के बारे में पढ़े तो उसे उस टॉपिक के बारे में सभी जानकारी आसानी से समझ आ सके ! कंटेंट राइटर अपनी राइटिंग को इतनी सरल बनता है ताकि कोई बच्चा भी उसके कंटेंट को पढ़ कर आसानी से समझ सके !

Content Writing Meaning in Hindi

(Content Writer Meaning in Hindi) कंटेंट राइटिंग का मतलब क्या है ?

Content Writing Meaning in Hindi : जब आप किसी भी वेबसाइट के लिए राइटिंग करते हो, तो आप उसके लिए किसी एक टॉपिक को कवर करते हो, ताकि आपको उसके बारे में अच्छे से समझाया जा सके ! जिसमे राइटर उस टॉपिक को बहुत ही बारीकी से कवर करता है !

कंटेंट राइटर क्या होता है ?

what is content writer : कंटेंट राइटर वो व्यक्ति होता है जो किसी वेबसाइट, न्यूज़ एजेंसी व् youtuber आदि के लिए राइटिंग का काम करता है ! जिसका काम आपके द्वारा दिए गये किसी भी टॉपिक जैसे ब्लॉग पोस्ट, न्यूज़, विडियो स्क्रिप्ट आदि को लिखता या लिखने का होता है ! उसको ही हम कंटेंट राइटर कह सकते है ! आप इस वक़्त जिस पोस्ट को पढ़ रहे है ये भी एक कंटेंट है और इसको भी एक कंटेंट राइटर द्वारा ही लिखा गया है !

(How to become a content writer) कंटेंट राइटर कैसे बने ?

कंटेंट राइटर बनने के लिए आपकी किसी भी एक भाषा में पकड़ अच्छी होनी चाहिये और आपको कंप्यूटर और टाइपिंग की भी थोड़ी बहुत जानकारी होनी ही चाहिये ! इसका मतलब ये भी नही की अब आपको कंप्यूटर का पूरा कोर्स करना पड़ेगा, इसको आप बहुत ही कम समय में online सिख सकते है जोकि बिलकुल मुफ्त में और बिना समय गवाए !

यह पोस्ट को भी पढ़े – App Ko Hide Kaise Kare – App को कैसे छुपाए?

यदि आप कंटेंट राइटर बनना चाहते है तो आपके अंदर एक ऐसी skill जो होनी ही चाहिये, जो आपको आगे बढ़ने में भी मदद करेगी, वो है किसी भी टॉपिक व् वर्ड को आसान शब्दों में समझाना ! यदि आप किसी भी टॉपिक को बखूबी समझा पा रहे है तो समझ लो आपकी मार्किट में बहुत जरुरत है और आप कंटेंट राइटर आसानी से बन सकते है !

मैंने बहुत से लोगो को देखा है, कंटेंट राइटर तो बन जाते है परन्तु उनको राइटिंग के बारे में पूरी जानकारी नही होती, जिस कारन से वो अपनी राइटिंग में बहुत सारी गलतियां करते रहते है परन्तु वे इससे कुछ भी सिखने का प्रयास नही करते ! जिस कारण वो इस फील्ड में आगे नही बढ़ पाते है और फिर एक दिन वो इस फील्ड को छोड़ ही देते है !

नये कंटेंट राइटर द्वारा होने वाली गलितयाँ ?

  • ये किसी भी टॉपिक को कही से भी शुरू कर देते है !
  • इनकी ग्रामर में गलतियाँ का होना !
  • टॉपिक को आसान शब्दों में न समझा पाना !
  • इनके द्वारा लिखे हुए कंटेंट को पढ़ते समय यूजर का कंफ्यूज होना !

Content Writing Example in Hindi ?

हम आपको कुछ निम्नलिखित content writer example बताने जा रहे है, जिसमे कंटेंट राइटर की आवश्यकता हमेशा बनी रहती है !

  • Blog post 
  • News
  • Youtube scripts
  • Financial 
  • Health 
  • Blollywood
  • book publishing 
  • product review 

Content Writer Interview Questions in Hindi ?

  1. एक कम्पनी जो बच्चो के कपडे बेचती है तो आप उसकी growth के लिए किस प्रकार के टॉपिक ढूंढेगे, जो कम्पनी के लिए फयदेमन्द हो सके ?
  1. SEO कंटेंट राइटिंग के बारे में आप क्या जानते है ?
  1. कंटेंट राइटिंग कितने प्रकार की होती है ?
  1. आप अपने कंटेंट की परफॉरमेंस की कैसे जाँच करेगे ?
  1. आप अपने लिए एक नया प्रोजेक्ट लेने के लिए किसी कम्पनी से कैसे संपर्क करेगे ?
  1. विभिन्न प्रकार के कंटेंट राइटिंग का उल्लेख करे ?
  1. अपने कंटेंट राइटिंग को यूजर फ्रेंडली कैसे बनाते है ?
  1. आप किसी भी बिना SEO optimization कंटेंट को SEO friendly कैसे बनाओगे ?
  1. कंटेंट राइटिंग से जुडी अपनी strength और weakness बताओ ?
  1. पिछली कम्पनी में आपकी क्या भूमिका थी ?

कंटेंट राइटिंग से सम्बंधित प्रश्न 

  • कंटेंट राइटर कौन होता है ? 

कंटेंट राइटर वह व्यक्ति होता है जो लोगो के लिए ब्लॉग पोस्ट, रिव्यु, न्यूज़, विडियो स्क्रिप्ट्स आदि लिखता है, कंटेंट राइटर कहलाता है !

  • कंटेंट राइटिंग क्या है ?

एक ब्लॉगर द्वारा लिखे गये गये पोस्ट को हम कंटेंट राइटिंग कहते है, कंटेंट राइटिंग कई प्रकार की हो सकती है जैसे – ब्लॉग पोस्ट, न्यूज़, किताबे लिखना और विडियो स्क्रिप्ट्स आदि !

  • कंटेंट राइटिंग से आप कितना पैसा कमा सकते है ?

एक नार्मल व्यक्ति कंटेंट राइटिंग से 10 हज़ार से लेकर 1 लाख तक कमा सकता है, यदि आप अपने निचे स्टाफ रखते है तो आप इससे कही अधिक भी कमा सकते है !

  • कंटेंट लिखते समय किन किन चीजों का ध्यान रखना आवश्यक है ?

राइटिंग करते समय आपको निम्नलिखित बातो का ध्यान रखना आवश्यक है !

  • आपका कंटेंट यूजर फ्रेंडली होना चाहिए !
  • आपका कंटेंट आसान शब्दों में लिखा गया हो !
  • आपके कंटेंट में स्टेप by स्टेप समझाया गया हो !
  • आपके कंटेंट का SEO ऑप्टिमाइजेशन होना चाहिये !
  • आपके कंटेंट में समस्या का हल होना चाहिये !

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को ये पोस्ट काफी अच्छे से समझ आया होगा  ! यदि अभी भी आपके मन के कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट्स में पूछ सकते है ! हमे आपके सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !!

4.5/5 - (2 votes)

Rajaram Prasad

I'm Rajaram Prasad Editor & Founder of NayaApps.com 😊 I'm here for you to boost your tech knowledge, Tech Tips & Tricks and Main Important for New Apps.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button