How toInternet

Freelancing Meaning in Hindi, Types of Freelancing, Freelancing in Hindi

आज के समय online मार्किट बहुत तेज़ी से फ़ैल रही है, जिसके चलते आज कल सभी लोग इसका फयदा उठा रहे है और अपना काम outsource कर देते है ! जिससे की वो अपना समय किसी और जरुरी काम में लगा सके ! इसी जगह इनकी समस्या का हल freelancer की वजह से हुआ! इसी लिए आज हम जानेंगे Freelancing Meaning in Hindi और Types of Freelancing और साथ ही में Freelancing के बारे में in Hindi.

जो इनके काम को अपनी skill और knowledge के बदले में कर के देता है और उनसे अपने काम के बदले में पैसे लेते है ! यदि आपको नही पता की freelancer क्या होता है तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरुर पढ़े ! जिससे की आपको पता लग सके की “Freelancing meaning in hindi, freelancing in hindi और types of freelancing” किसे कहते है !

Freelancing kya hai ?

Freelancing एक ऐसा जरिया है, जिसकी मदद से हम अपनी skill को बेच कर उससे पैसे कमाते है, जैसे की आप online work में किसी और के लिए कोई वेबसाइट बनाते हो, या फिर कोई भी ऐसी skill, जिससे की आप अपनी service उन लोगो तक पहुचाते हो जिसे आपके इस skill की जरुरत है, और लोग आपकी skill के बदले या फिर आपको काम के बदले आपको पैसे देते है ! फ्रीलांसिंग कहलाता है !

Freelancer meaning in hindi ? Freelancing Meaning in Hindi

Freelancer वह व्यक्ति होता है, जो जरुरत मंद लोगो को अपनी skill व् service provide करता है जिसके बदले में वह लोगो से पैसे charge करता है freelancer कहलाता है ! चलो हम इसको एक example से समझ लेते है –
मान लो : आप एक voice over artist है और किसी कम्पनी को एक voice voice over artist की जरुरत है तो ऐसे में वो आपको hire करेगी ! इस वक़्त आप उस कम्पनी को अपनी voice-over artist skill provide कर के उसके बदले में आप उनसे अपनी skill के बदले में कुछ पैसे charge करोगे ! ऐसे में काम करने वाले व्यक्ति को ( जो voice-over artist है ) freelancer कहा जायेगा !

इसे भी पढ़े – What is Content Writing & Content Writing meaning in Hindi

(Types of Freelancer in Hindi) Freelancer कितने प्रकार के होते है ?

  1. freelancer कई प्रकार के हो सकते है जिसको हमने कार्यो के आधार पर बाटा है ! जो हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे है !
  2. Web Designer
  3. Video and Audio Editor
  4. Content Writer
  5. SEO Speclist
  6. Programmer
  7. Graphics and Designs
  8. Digital Marketer

Freelancing kaise shuru kre

Freelancing को शुरू करने के लिए आपको कोई पैसे की जरुरत नही पड़ती ! यदि आपके पास किसी भी फील्ड की skills व् knowladge है जैसे की Front Page Design, Project Design Photos, Typing Work, Digital Marketing Graphics Designer आदि ! तो आप बहुत ही आसानी से freelancer के रूप में कार्य कर सकते है !
Freelancing शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास कोई भी एक ऐसी skill होनी चाहिये ! जो आप लोगो को provide कर सको और उसके बदले में लोगो से पैसे charge कर सको ! skill के बाद अब आपको एक ऐसे online platform की जरुरत होगी, जहा पर आप अपने लिए online work (Freelancing के रूप में कार्य कर सकते हो) ले सकते हो !

Freelancing kaam kaise dhundh sakte ho ?

फ्रीलांसिंग के समय में हर कोई घर बैठे पैसे कमाना चाहता है, जिसके चलते आज के समय में freelancer की गिनती भी बढ़ चुकी है ! जिस कारन लोगो को काम ढूंढने में समस्या आ रही है ! आज के समय में मार्किट में freelancer के लिए भी compitition भी बढ़ चूका है !
इस बढ़ते हुए compitition में भी यदि आप काम करना कहते हो तो हम आपको कुछ निम्नलिखित websites के बारे में जानेगे ! जहा पर आपको एक साथ कई सारे काम मिल सकते है और अपनी पसंद का कोई भी काम चुन सकते हो !

Freelancing Work Platform

  1. Truelancer
  2. Freelancer
  3. Fiver
  4. UpWork

फ्रीलांसिंग में किस किस प्रकार के काम मिल सकते है ?

फ्रीलांसिंग में हमे कई प्रकार के काम मिल सकते है जो हम निम्नलिखित पॉइंट्स में जानेगे!

इसे भी पढ़े – WhatsApp Disappearing Messages Meaning in Hindi

Web Development

इस फील्ड में आज के समय में बहुत ज्यादा मांग की जा रही है ! जिस मांग की पूर्ति न होने के कारन सभी लोग online काम सर्च किया जाने लगा ! यदि हम इस web development field के अंदर आने वाले काम की बात करे तो इनमे कई प्रकार के काम मिल जाते है ! जैसे की Front design for project, application development, back page design, project front page design, front page design, web management व् अन्य कई प्रकार के काम मिलेगे ! जिसको अप घर बैठे आसानी से पूरा कर सकते हो !
इसके लिए आपको कही बाहर जाने की जरुरत नही है, और घर पर ही बैठ कर एप्लीकेशन व् अन्य प्रकार के वेबसाइट बना कर अपने लिए पैसे कमा सकते हो !

Graphics Designs

ग्राफ़िक्स डिज़ाइन एक ऐसा work है, जो जितना दिखने में attractive है ये करने में भी उतना ही attractive है ! websites के साथ साथ ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर की भी मार्किट में काफी ज्यादा मांग बढ़ चुकी है !
ग्राफ़िक्स डिजाईन में कई प्रकार Project design photo, logo design (सबसे ज्यादा डिमांड में s Logo Design, gym Benner Design मोजूद है) जिसको आप घर बैठे बना कर अपने लिए extra income source बना सकते हो !

Digital Marketing

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग न हो तो ऐसा हो ही नही सकता ! क्युकी इसी की मदद से ही सभी online business मार्किट के मौजूद है ! क्युकी डिजिटल मार्केटिंग ही business की एकमात्र रीढ़ की हड्डी का काम करती है ! क्युकी मार्केटिंग की मदद से ही business grow करता है !
ऐसे में यदि मार्केटिंग ही नही की जाएगी तो business कैसे grow करेगा ! जिसके चलते आज के समय में मार्किट में digital marketing के लिए digital marketer की अधिक demand है ! जो उनकी business की कमियों (Sales, Business Promotion) की पूर्ति कर सके ! ऐसे में digital marketer बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है !

Writing Work

जहा पर डिजिटल मार्केटिंग और वेब डिजाईन आती है वहा पर ये राइटिंग work की भी demand अधिक मात्रा में होती है ! websites की मात्रा के साथ साथ content writer की भी मांग दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही है ! ऐसे में content writer को typing work करना होता है ! जिसके बदल में उसको पैसे दिए जाते है !

में आशा करता हु, आप सभी को “Freelancing Meaning in Hindi, Freelancer meaning in hindi, types of freelancer” काफी अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट्स में पूछ सकते है ! हमे आपके सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

5/5 - (1 vote)

Rajaram Prasad

I'm Rajaram Prasad Editor & Founder of NayaApps.com 😊 I'm here for you to boost your tech knowledge, Tech Tips & Tricks and Main Important for New Apps.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button