How toInternet

Digital Marketing Kya Hai – Who is the father of digital marketing

डिजिटल मार्केटिंग की वजह से आज के समय सभी कंपनियों ने अपनी एक अलग ही पहचान बना रखी है ! जिसके चलते आज के समय में सभी bussiness इसी टेकनिक का फायदा उठा रहे है और करोड़ो में कमा रहे है !
इसलिए आज हम इस पोस्ट में (digital marketing kya hai) डिजिटल मार्केटिंग क्या है, और ये कैसे काम करती है scope of digital marketing आदि के बारे में जानेगे ! यदि आप भी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते और सीखना चाहते हो की डिजिटल मार्केटिंग काम कैसे करेगी तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े ! जिससे की आपको भी समझ आ जाये की bussiness में डिजिटल मार्केटिंग क्या रोल अदा करती है !

Digital Marketing kya hai in Hindi (डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?)

अपनी services को online internet के माध्यम से मार्केटिंग करना डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है ! इस मार्केटिंग को हम internet और किसी भी मोबाइल फोन (लैपटॉप/कंप्यूटर) की मदद से कर सकते है !
क्युकी आज के समय में हर कंपनी अपने product व् services की sales बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का ही सहारा लेती है ! जिससे की वो अपनी कम्पनी में ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमा सके !

Digital Marketing meaning in Hindi ?

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब अपने product को online internet की मदद से प्रोमोट करना और उसके बदले में अपने bussiness की sales व् अन्य services को बेच कर प्रॉफिट कमाते है !
Digital Marketer Meaning: इस फील्ड में जो bussiness को प्रमोट करने का काम करता है उसको Digital Marketer कहते है

Who is the father of digital marketing in Hindi?(डिजिटल मार्केटिंग के जनक कौन थे ?)

डिजिटल मार्केटिंग के जनक Philip Kotler थे, जिन्होंने इसकी शुरुआत 1971 में हुई थी ! उस वक़्त Ray Tomlinson द्वारा पहले ईमेल भेजा गया था !

Digital Marketing काम कैसे करती है ?

डिजिटल मार्केटिंग में काम करने का तरीका बिलकुल offline मार्केटिंग जैसा ही है ! यहाँ पर आप अपने product को online प्रमोट करने के लिए internet का सहारा लेते है ! हम अपने product को किसी वेबसाइट या webpage पर add करके प्रमोट करते है ! जिससे की आप अपनी sales को ज्यादा से ज्यादा बढ़ा सकते है !

Digital Marketing for Dummies

मान लो :कोई कम्पनी है जो अपने business में sales को बढ़ाना चाहती है, वो कम्पनी अपने product व् business को online प्रमोट करने के लिए डिजिटल मार्केर्टिंग का सहारा लेती है ! जिसके लिए वो Digital Marketer को hire करती है, जो उसके business को online प्रमोट करने में मदद करता है !

डिजिटल मर्केटर सबसे पहले उनके product की मार्केटिंग करेगा ! उसके लिए वो online platform जैसे वेबसाइट व् social media का सहारा लेता है ! मार्केटिंग करने से पहले वो एक वेबसाइट बनाएगा, जहा पर वो कम्पनी के product को add कर सके !
उसके बाद वो उस वेबसाइट को online ही प्रमोट करेगा ! जिसके लिए वो ads, seo व् social media का सहारा लेगा ! डिजिटल मार्केटिंग के जरिये उसकी वेबसाइट online internet पर गूगल के पहले पेज पर टॉप में रैंक करेगी, अगर उसने ads लगाये है ! क्युकी हर कोई डिजिटल marketer वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए ads लगाते ही लगाते है !

उसके बाद यूजर digital marketer द्वारा प्रमोट की हुई वेबसाइट पर विस्टर आयेगे और यदि उस लिस्ट में उनकी Query के अनुसार product है और वो उनको अच्छे भी लगे तो वो product को खरीद लेगे ! जिससे की कम्पनी को प्रॉफिट होगा ! इस प्रकार से डिजिटल मार्केटिंग काम करती है !

Digital Marketing कितने प्रकार की होती है ?

डिजिटल मार्केटिंग निम्नलिखित प्रकार की होती है जिसके माध्यम से हर कोई डिजिटल मार्केटिंग कर सकता है !

Email Marketing

Email Marketing में हम अपने किसी भी product व् services को mail के जरिये लोगो तक पहुचाते है ! उससे पहले हम उनके Email ID को कलेक्ट करना होता है, जिसे हम leads के नाम से जानते है ! इसलिए यदि आप आप अपने business हो online ईमेल के जरिये प्रमोट करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले अपने कस्टमर को वैल्यू देनी होगी ! जिससे की वो आपका loyal customer बन जाये !

Social Media Marketing

social media के बारे में कोन नही जनता है ! आज कल सभी के पास social media platform available है ! यहाँ आपको बहुत सारे लोग पहले से ही available मिलेगे, जिसको आप social ads के जरिये अपने services व् product को प्रोमोट कर सकते हो यदि आपको भी social media मार्केटिंग आती है तो आप भी इस social media marketing jobs के लिए apply कर सके हो ! जिसकी मदद से आप अपनी services व् कंपनियों की services को बेच सकते हो !

Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग भी एक प्रकार से business को प्रमोट करने का जरिया है परन्तु इसमें digital marketer का कोई लेना देना नही होता है ! इसमें customer अपने आप ही आपके वेबसाइट या कंपनी के साथ as a affiliate ज्वाइन कर के आपके product को प्रोमोट करता है और उसके बदले में उसको भी उस product का कुछ हिस्सा उस प्रमोटर व्यक्ति को मिल जाता है ! जिससे की कम्पनी की सम्लेस बढ़ जाती है !

Ads Promotion

इसमें आपको अपने वेबसाइट व् अन्य platform पर ads लगनी होती है ! जिससे की आपके वेबसाइट पर अधिक से अधिक लोग (customer) आ सके ! यदि customer आपके ads के जरिये आपके वेबसाइट पर आता है और उसको आपका product खरीदता है !

SEO Optimization

इसमें आपको अपनी वेबसाइट को SEO के जरिये गूगल के टॉप पेज में लाना होता है जिससे की हमारी वेबसाइट पर अधिक से अधिक विजिटर आ सके ! जिसके माध्यम से हम अपने service को प्रमोट करते है इस प्रकार की मार्केटिंग को SEO marketing कहते है ! यदि आप SEO optimization जानते हो तो आप भी SEO Optimization Jobs के लिए apply कर सके हो !

में आशा करता हु, आप सभी को “Digital Marketing kya hai, Digital Marketer, Digital Marketing in India” अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट्स में पूछ सकते है ! हमे आपके सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Rate this post

Rajaram Prasad

I'm Rajaram Prasad Editor & Founder of NayaApps.com 😊 I'm here for you to boost your tech knowledge, Tech Tips & Tricks and Main Important for New Apps.

Related Articles

5 Comments

  1. गुरुजी बहुत अच्छे से आपने समझाया है। लेकिन इसमे कुछ कदम बताया गया है जिस्का वीडियो ट्यूटोरियल भी बना देते अच्छा रहता। मैने भी एक बलॉग का शुरुआत किया पर डिजिटल मार्केटिंग के या SEO के बारे में बिलकुल भी नही पता था पर अब मै आपके इस सुझाव के अनुसार अप्ने साइट का SEO करुंगा? बहोत बहोत धन्यवाद इस ज्ञान के लिए!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button