How toInternet

IAS Officer Kaise Bane – एक जिले में कितने आईएएस होते हैं ?

एक जिले में कितने आईएएस होते हैं - IAS अधिकारी एक जिले में एक से अधिक IAS होते हैं. लेकिन वो अलग- अलग पदों पर होते हैं. जबकि एक क्षेत्र में IPS अधिकारी की संख्या आवश्यकता के अनुसार होती है. इसलिए हम यह कह सकते हैं कि एक जिले में एक से अधिक आईएएस हो सकते हैं लेकिन किसी एक पद पर केवल एक ही IAS ऑफिसर होता है.

IAS Officer Kaise Bane – बचपन से लेकर बड़े होने तक सभी बच्चो को एक सरकारी ऑफिसर या फिर इनके अलावा कोई बड़ा आदमी बनने की सलाह दी जाती है जिस कारन सभी लोगो के दिल में ऐसे ही ख्याल बैठ जाते है जिसके चलते सभी लोगो के दिल में बड़ा आदमी बनने का कोई न कोई सपना जरुर बन जाता है,

वैसे तो हर कोई चाहता है की वो कोई बड़ा आदमी बने, चाहे वो कोई डॉक्टर हो, या ऑफिसर या फिर कोई सॉफ्टवेर developer ही क्यों न हो, क्युकी ये सभी को पता है की ऐसे लोगो की मार्किट में मांग भी बहुत अधिक है और इनकी इज्ज़त भी बहुत की जाती है !  

जिसके चलते ऐसे में हर कोई सरकारी मुलाजिम ही बनना चाहता है, क्युकी इनकी इस दुनिया में एक अलग ही पहचान होती है, जिस कारन अधिकतर लोग इस फील्ड को पसंद कर रहे है ! परन्तु आज हम इस फील्ड में सिर्फ IAS kaise bante hai, IAS banne ke liye Subject कोन कोन से लेने पड़ते है ! आज हम इस पोस्ट में इसी के बारे में स्टेप by स्टेप जानेगे !

यदि आप सच में IAS Officer बनना चाहते है तो आप इसको शुरू से लेकर अंत तक जरुर पढ़े कही ऐसा न हो, आईएएस  बनने की जल्दबाजी में आपसे कोई सबसे जरुरी चीज़ ही न छुट जाए ! इसलिए आप हमारे साथ अंत तक जरुर बने रहे ! IAS Officer Kaise Bane

एक जिले में कितने आईएएस होते हैं

एक जिले में एक से अधिक आईएएस अधिकारी होते हैं. लेकिन वो अलग- अलग पदों पर होते हैं. यही कारण है कि आप कभी भी एक जिले में दो डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को नहीं देखेंगे. हर जिले में एक ही डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट यानी डीएम, हर जिले में एक ही नगर आयुक्त और हर जिले में एक ही आयुक्त होते हैं. इसलिए हम यह कह सकते हैं कि 1 जिले में एक से अधिक आईएएस ऑफिसर हो सकते हैं लेकिन किसी एक पद पर केवल एक ही आईएस ऑफिसर होता है.

एक जिले में कितने आईएएस होते हैं – IAS अधिकारी एक जिले में एक से अधिक IAS होते हैं. लेकिन वो अलग- अलग पदों पर होते हैं. जबकि एक क्षेत्र में IPS अधिकारी की संख्या आवश्यकता के अनुसार होती है. इसलिए हम यह कह सकते हैं कि एक जिले में एक से अधिक आईएएस हो सकते हैं लेकिन किसी एक पद पर केवल एक ही IAS ऑफिसर होता है.

IAS अधिकारी कौन होता है ?

आईएएस (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस) अधिकारी एक ऐसा ऑफिसर होता है, प्राक्रतिक आपदाओ से लेकर आपताकालीन चुनोतियों के लिए हमेशा तैयार रहता है ! यह अधिकारी मजिस्ट्रेट से लेकर क़ानूनी अधिकारों के रूप में कार्य करता है, IAS कहलाता है !

IAS ki full kya hai ?

IAS की full form Indian Administrative Service है ! आईएएस (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस)

IAS kaise bante hai in Hindi?

IAS Officer बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी स्कूल या कॉलेज से 12वी कक्षा को पास करना होगा ! 12वी को पास करने के लिए जरुरी नही की आपको साइंस ही लेनी पड़े ! आप 12वी कक्षा को किसी भी विषय से पास कर सकते है !

12वी श्रेणी उत्तीर्ण करने के बाद आपको ग्रेजुऐशन करनी होगी ! इसमें भी आप अपने पसंद के विषय (subject) चुन सकते है ! ग्रेजुएशन करने के बाद ही आप UPSC के लिए exam दे सकते है अन्यथा नही ! UPSC exam  देने से पहले आपको इसके बारे में अच्छे से जानकारी होनी जरुरी है, यदि आपने UPSC Exam की अच्छे से तैयारी कर रखी है तो आप अब UPSC Exam देने के लिए online अप्लाई कर सकते है !

इस पोस्ट को भी पढ़े – Doctor Kaise Bane in Hindi Complete Guide 2021

UPSC Exam के लिए Online कैसे apply करे ?

यदि आप IAS बनना चाहते है और ऑनलाइन UPSC Exam के लिए अप्लाई करना कहते है तो आप हमारे द्वारा दिए हुए स्टेप को फॉलो करके घर बैठे online apply कर सकते है !

  • सबसे पहले आपको UPSC की ऑफिसियल website पर जाना होगा !
  • वहां आपको SideBar में Apply Online का option show करेगा !
  • आपको उस Apply Online Option पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपके सामने एक new window open होगी !
  • आपको वहां Apply Recruitment for Various Examinations पर क्लिक करना होगा !
  • Apply Recruitment for Various Examinations पर क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे options show हो जायेगे !
  • अब आपको यहाँ पर Civil Services Examinations पर क्लिक करना होगा !
  • इस पर क्लिक करने के बाद फिर से आपके सामने कई सारे options खुल जायेगे
  • यहाँ पर आपको Start IAS registration with Part -1 पर क्लिक करना होगा !
  • Start IAS registration with Part -1 पर क्लिक करते ही आपके सामने एक form खुल जायेगा !
  • अब आपको इस form को सही सही जानकारी डालकर भर लेना है !
  • सभी जानकारी को भरने के बाद अब आपको इस Declaration को accept करना है !
  • accept पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज open होगा जहा पर आपको 100 रूपये पाए करने को कहा जायेगा !
  • अब आप 100 रुपये pay करने के बाद आपको submit बटन पर क्लिक करना होगा ! याद रहे आप अपने इस अप्लाई किएय हुए form को print करके रख ले, ताकि भविष्य में जरुरत पड़ने पर आप इसका सही से इस्तेमाल कर सके !

इस पोस्ट को भी पढ़े – Sarkari Teacher kaise bane | Government Teacher कैसे बने

आईएएस बनने के लिए किताबे कोन कौन सी है ?

IAS बनने के लिए कुछ किताबे हम आपको बताने जा रहे है, जो आपको IAS बनने में काफी मदद करेगी यदि आप इनको अच्छी तरह समझ कर पढ़ते है !

  • Indian Economy (राइटर – रमेश सिंह)
  • Breaf history of modern India (राइटर – राजीव अहीर)
  • Indian Art and Culture (राइटर – नितिन सिंघानिया)
  • Politician (राइटर – ऍम लक्ष्मीकांत)
  • Medieval History
  • World Geography
  • Daily Monthly Current Affairs

एक IAS Officer की Salary क्या होती है ?

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक IAS पद वाले व्यक्ति को 56 हज़ार एक सो रूपये मिलते है, यदि हम कैबिनेट वाले IAS की बात करे तो इनकी सैलरी लगभग 2.5 लाख प्रति महिना का वेतन मिलता है !

एक IAS Officer बनने के लिया क्या योग्यता होनी चाहिये ?

यदि आप एक IAS ऑफिसर बनना कहते है तो आपके अन्दर ये निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिये तभी आप इस पद के लिए अनुकूल मने जाओगे !

  • आपको भारतीय नागरिकता का अधिकार होना जरुरी है !
  • आपकी ग्रेजुएशन complete हुई होनी चाहिये !
  • आपको 10वी और 12वी अच्छे नम्बरों से उत्तीर्ण करनी होगी !
  • IAS बनने के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से लेकर 32 वर्ष तक की होनी चाहिये ! यदि आप इससे कम या अधिक है तो भी आप इस पद के योग्य नही मने जाओगे !
  • IAS बनने के लिए पिछड़ी जाती को आयु सीमा में 3 साल की छुट दी जाती है !

IAS QnA in Hindi

आईएएस से क्या बनते हैं?

आईएएस संसद में बनने वाले कानूनों को अपने इलाके में लागू करवाता है, जिसके चलते ये संसद के कानून बनाने व उनको बरकरार रखने में योगदान देते है !

आईएएस की पावर क्या होती है?

इनके पास पूरे जिले की जिम्मेदारी होती है, जिसके चलते अपने अनुसार इनके पास नीतियों को लागू करने की शक्तियां (पावर) भी प्रदान की जाती है !

आईएएस बनने के लिए सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है?

जैसा कि हमने ऊपर पोस्ट में भी बताया है, की IAS बनने के लिए कोई जरूरी नही है कि किसी एक फील्ड के विषय में पढ़ना पड़ेगा ! IAS बनने के लिए हमे सभी सब्जेक्ट की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए जैसे कि – History, Politician, Current Affairs आदि !

आईएस के लिए कौनसी डिग्री चाहिए?

IAS बनने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी अनिवार्य है !

एक जिले में कितने आईएएस होते हैं?

एक जिले के अंदर कितने भी अधिकारी हो सकते है, इसका कोई पक्का सबूत नही है ! यदि हम पूरे भारत की बात करे तो पूरे भारत मे 5500 IAS अधिकारी मौजूद है !

आईएएस में कितनी पोस्ट होती है?

आईएएस के पद हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे है !
◆SDM – पद 5600
◆ADM – पद 6700
◆जिला मजिस्ट्रेट – पद 1 लाख 18 हज़ार 500

पूरी जानकारी के लिए आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हो !
Link : www.upsc.gov.in

आईएएस की तैयारी में कितना खर्च आता है?

एक IAS की तैयारी में लगभग 10 हज़ार से लेकर 20 हज़ार तक का खर्च आता है, यदि आप कही ट्यूशन पढ़ते है तो आप उसका ज्यादा से ज्यादा 2 हज़ार लगा सकते है ! परंतु फिर भी लोग इस अफवाह पर ध्यान देते है कि IAS की पढ़ाई करने में लाखों का खर्च आ जाता है लेकिन ये बिल्कुल सच नही है !

IAS Officer Kaise Bane

मैं आशा करता हु आप सभी को IAS kaise bane (IAS Officer Kaise Bane) काफी अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है, तो आप हमे कमेंट्स में जरुर पूछ सकते है ! हमे आपके सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

1/5 - (1 vote)

Rajaram Prasad

I'm Rajaram Prasad Editor & Founder of NayaApps.com 😊 I'm here for you to boost your tech knowledge, Tech Tips & Tricks and Main Important for New Apps.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button