How toInternet

Sarkari Teacher kaise bane | Government Teacher कैसे बने

Sarkari Teacher kaise bane यानि Government Teacher कैसे बने? टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें, Primary Teacher Kaise Bane, How to become a Government Teacher after 12th & graduation in Hindi

हमारे देश में टीचर को माता पिता से भी ज्यादा सम्मान दिया जाता इसीलिए आज कल बहुत से युवा वर्ग का सपना होता है की वो सरकारी टीचर बने क्योंकि यह पद काफी इज्जत और सम्मान वाला माना जाता है, अगर आप टीचर बनना चाहते तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Sarkari Teacher kaise bane यानि Government Teacher कैसे बने और आपके लिए यह जानकारी बहुत ही ज्यादा महत्त्वपूर्ण साबित होगी।

लेकिन सपना देखने के बाद उसको पूरा करने की भी जरूरत होती है तो इस पोस्ट को पूरा आखिरी तक पढ़े और जाने की आपको क्या करना पड़ेगा एक Sarkari Teacher बनने के लिए।

Government Teacher कैसे बने

सबसे पहले आप 12th pass होने चाहिए वो भी कम से कम 50% से ज्यादा नंबर के साथ ताकि आपको आगे कोई समस्या का सामना न करना पड़े। अब आगे आपका अगला कदम ये होना चाहिए की आप किस क्लास तक के बच्चो को पढ़ाना चाहते है। इसको ध्यान में रखते हुए टीचर को तीन हिस्सों में बाट दिया गया है। ताकि ना स्टूडेंट को कोई दिक्कत हो और नही टीचर को और आप सही तरीके से सोच भी पाए की आपको किस क्लास तक पढ़ाना है।

टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें

अगर आप अभी 12th पास किये है और आप ये सोच रहे है की मुझे एक Sarkari Teacher बनाना है या Government Teacher तो आपको 12वीं के बाद आपको इनमे में किसी एक को चुनना होगा की मुझे किस Category में टीचर बनाना है और किस Class तक के बच्चो को पढ़ना है,

टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें

Sarkari teacher ke types:-

  • PRT (Primary Teacher)
  • TGT (Trained Graduate Teacher)
  • PGT (Post Graduate Teacher)

इस पोस्ट को भी पढ़े – What is Content Writing & Content Writing meaning in Hindi

Primary Teacher Kaise Bane

क्लास first (1st) से लेके क्लास 5th तक पढ़ाना चाहते है तो आपको Primary teacher (PRT) के category में रखा जाएगा इसके लिए आपको 12th के बाद graduation करना होगा उसके बाद आपके पास D.EL.ED(diploma in elementary education) की डिग्री होनी चाहिए।

Primary Teacher Kaise Bane

Trained Graduate Teacher Eligibility

अगर आप क्लास 6th से लेकर 8th तक के बच्चो को पढ़ाना चाहते है तो आप Trained Graduate teacher (TGT) के कैटेगरी में रखा जाएगा इसके लिए आपको 12th के बाद graduation के साथ B.ed की भी डिग्री होनी चाहिए।

Post Graduate Teacher (PGT) recruitment 2021

अगर आप क्लास 9th से 12th को पढ़ाना चाहते हैं तो आपको Post Graduate Teacher (PGT) की कैटेगरी में रखा जाएगा इसके लिए आपको 12th के बाद Graduation और इसके बाद post Graduation की भी डिग्री होनी चाहिए लेकिन अगर आपका ग्रेजुशन में B.Ed. course नही है तो आपको फिर से B.Ed. course की डिग्री लेनी पड़ेगी।

Sarkari Teacher Kaise Bane

आपको शुरुआत से ही एक सब्जेक्ट को अच्छे से तैयार करके चलना होगा और साथ ही में इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए की आपकी जिस सब्जेक्ट में अच्छी से मजबूती है आप उसी सब्जेक्ट में ग्रेज्यूशन और पोस्ट ग्रेज्यूशन करे ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

TET Kya Hai & TET Ka Matlab Kya Hai

ये सब करने के बाद आप आते इस पड़ाव पर की आपको यह तय करना होता है की आप स्टेट गवर्नमेंट टीचर के लिए अप्लाई करेंगे या फिर सेंट्रल गवर्नमेंट के लिए अप्लाई करेंगे।

हर स्टेट का अपना पेपर होता है जैसे UPTET, RAJ.TET ऐसे ही हर स्टेट का अपना-अपना अलग-अलग पेपर होता है जिसको आपको पास करना होगा और मेरिट लिस्ट में आना होगा और ये पेपर कैटेगरी वाइस आरक्षण भी देते है और इस बात को हमेशा ध्यान रखे की आप किस कैटेगरी में आते है और आपको कितनी मेहनत की आवश्यकता है

TET Kya Hai TET Ka Matlab Kya Hai

क्योंकि कभी-कभी हम मेरिट लिस्ट चेक नही करते है और exam देने चले जाते और बाद में हमारा मेरिट लिस्ट में नाम नही आता है तो हम उदास हो जाते है तो इस बात को पहले से पूरा ध्यान रखना चाहिए की आप जो भी पेपर देने जा रहे हो उसकी पूरी जानकारी आपके पास हो।

CTET Kya Hai & CTET Kya Hota Hai

अगर आप सेंट्रल गवर्नमेंट के स्कूल में टीचर बनना चाहते है तो आपको CTET का पेपर पास करना होगा और मेरिट लिस्ट में आना होगा और ये भी पेपर में आरक्षण दिया जाता तो आप इस बात का अवश्य ध्यान रखे की आपको मेरिट लिस्ट में भी आना है उसी हिसाब से आप तैयारी करे और पहले से कुछ सालों का कटऑफ लिस्ट जरूर देख ले ताकि आगे कोई समस्या का सामना न करना पड़े।

CTET हो या TET हो ये दोनो पेपर को 2 भागों में बाटा गया है पेपर 1st और पेपर 2nd अगर आप क्लास 1st से लेकर क्लास 5th तक ही पढ़ाना चाहते है तो आपको पेपर 1st की तैयारी करनी चाहिए आपको पेपर 2nd पे ध्यान देने की जरूरत नहीं है आप अपना पूरा ध्यान 1st पेपर पर ही दे।

यदि आप स्टैंडर्ड क्लास को पढ़ाना चाहते है तो आपको पेपर 2nd पे ध्यान देने की जरूरत है और आपको सिर्फ पेपर 2nd की ही तैयारी करनी चाहिए।
यदि आप 1 से 10 तक के बच्चो को पढ़ाना चाहते है तो आपको दोनो पेपर में पास होना पड़ेगा और मेरिट लिस्ट में भी आना पड़ेगा इसलिए फिर आपको अच्छे से तैयारी करनी पड़ेगी ताकि आप अच्छे से पास हो सके।

इस पोस्ट को भी पढ़े – WhatsApp Par Online Kaise Na Dikhe, व्हाट्सएप पर ऑनलाइन कैसे छुपाये

सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने पूरी जानकार

टीचर बनना बड़े ही गर्व की बात होती है क्योंकि एक टीचर ही बच्चो और देश का आने वाला भविष्य देख सकता है क्योंकि उसको पता चल जाता है की उसका पढ़ाया हुआ बच्चा कितना आगे जा सकता है इसीलिए टीचर बनने से ज्यादा जरुरी है की पहले आप अपने विचार को सही रखे और अपने छोटे हो या बड़े सबका सम्मान करे।

How to become a Government Teacher after 12th & graduation in Hindi

मुझे उम्मीद है की आपको ये article पढ़ कर काफी कुछ सिखने को मिला होगा और आप यह भी सिख गए होंगे की How to become a Government Teacher after 12th & graduation in Hindi और Sarkari Teacher kaise bane यानि सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने Full Details Information in Hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है। ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद।

Rate this post

Rajaram Prasad

I'm Rajaram Prasad Editor & Founder of NayaApps.com 😊 I'm here for you to boost your tech knowledge, Tech Tips & Tricks and Main Important for New Apps.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button