Meaning In HindiNaya GKNews

श्याम चरण दुबे ने किस विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की थी? | Shyam Charan Dubey Ne Kis Vishvvidhyalay Se PhD KI Upadhi Prapt Ki Thi?

श्याम चरण दुबे ने किस विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की थी? :- श्याम चरण जी ने नागपुर के विश्वविद्यालय से Ph.D की डिग्री प्राप्त की थी और ये एक समाजशास्त्री एवं साहित्यकार थे.

जैसा की आप सभी को पता ही है की हमारे देश में बहुत से दिग्गज लोगो ने जन्म लिया है और अपना नाम इतिहास में छाप कर रख दिया. उन सभी महान लोगो में से एक श्याम चरण दुबे भी थे. जिन्होंने खुद के दम पर इतिहास में अपनी एक छाप छोड़ दी.

लेकिन क्या आपको पता है की श्याम चरण कौन थे और Shyam Charan Dubey Ne Kis Vishvvidhyalay Se PhD KI Upadhi Prapt Ki Thi अगर आपको ये सब नहीं पता, तो ये पोस्ट खास आपके लिए ही है. जहाँ पर आपको श्याम चरण से जुड़ी सभी जानकारी देखने को मिलेगी. इसलिए आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे.

श्याम चरण दुबे ने किस विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की थी

श्याम चरण कौन थे ?

श्याम चरण दुबे एक भारतीय समाजशास्त्री एवं साहित्यकार थे. जोकि इनका जन्म मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड में 1922 को हुआ. इनकी माता एक रास्ट्रवाद थी और इनके पिता जी कोर्ट ऑफ वॉर्ड्स के प्रबंधक थे, लेकिन जब इनकी उम्र करीब 7 साल की थी तब इनकी माता जी का निधन हो गया. जिसके बाद उनके पिता जी की देख रेख में ही उनकी पढ़ाई जारी रही और इनकी शुरुआत हिंदी पत्रिकाओं और पुस्तकों के साथ हुआ और फिर उसके बाद इंग्लिश ग्रंथों तक इनकी पहुँच बन गयी.

जिस कारन से इनके अंदर रस और साहित्यिक कृतियों के प्रति रूचि बढ़ने लगी और आगे चल कर अपने पिता के द्वारा बताई गयी शिक्षा प्रणाली के कारन ही इतने सफल शिक्षक, लेखक और एक विशेषज्ञ बन सके.

श्याम चरण का शिक्षा परिचय-

अपनी माता के देहांत के बाद ही इन्होने लेखन प्रक्रिया को अपनी जिंदगी में उतारना शुरू कर दिया और Films आदि के लिए लिखना आरम्भ कर दिया और करीब 14 वर्ष की उम्र में ही इन्होने अपनी पहली उपाधि प्राप्त कर ली थी.

जब इनके लेख उस समय के पत्रिकाओं में छापे जा चुके थे. इसके बाद इन्होने अपनी इंटर पास करके उसके बाद नागपुर के विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञानं से मास्टर डिग्री में प्रथम श्रेणी (स्थान) से प्राप्त की.

कार्य प्रणाली

इसके बाद इन्होने हिसलोप कॉलेज में एक lecturer के रूप में अपने करियर की शुरुआत की और उसके बाद वे लखनऊ विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञानं विभाग में शामिल हो गये. फिर इसके बाद 1972 से लेकर 1977 तक शिमला में भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान के लिए Director के रूप में कार्यवृत रहे.

इसके साथ ही साथ वें 1975 से लेकर 1976 तक इंडियन सोशियोलॉजिकल सोसायटी के President भी रहे. इसके अलावा और भी जगह पर कार्य और परिक्षण किया.

श्याम चरण दुबे ने किस विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की थी?

इन्होने नागपुर के विश्वविद्यालय से Ph.D की डिग्री प्राप्त की थी, लेकिन इन्टरनेट पर आपको जितनी भी जानकारी देखने को मिलेगी, उन सबमे आपको खुल कर ये नहीं बताया गया की इन्होने PHD की भी है या नहीं और किस विश्वविद्यालय से की.

लेकिन अगर आपको सच में पूरी डिटेल्स चाहिये है तो आप इनके Wikipedia पेज पर जा कर इनके बारे में और जानकारी ले सकते हो. लेकिन याद रहे, श्याम चरण दुबे के नाम से आपको विकिपीडिया के उपर भी कई सारे Pages को Crawl करना होगा. क्युकी Wikipedia में भी आपको सम्पूर्ण जानकारी एक ही पेज में नहीं मिलने वाली. जोकि हमने आपके लिए सभी जानकारी एक ही जगह पर प्रस्तुत कर दी है.

यह भी पढ़े: In Quiet Mode Instagram Meaning in Hindi ?

यह भी पढ़े: Kisi Dusre Ki Call Apne Mobile Par Kaise Sune ?

श्याम चरण द्वारा लिखी गयी प्रमुख पुस्तकें ?

श्याम चरण ने अपने जीवन में कई सारी पुस्तकें लिखी थी, अगर आपको भी जानना है की उन्होंने कौन कौन सी पुस्तकें और कब लिखी तो आप निचे दिए गये टेबल को देख सकते हो. जहाँ पर हमने साल के साथ ही साथ उनकी किताब का नाम भी बताया है.

Books NameYear’s
Indian Village1955
India’s Changing Villages1958
Contemporary India and its Modernization1974
Modernization and Development: The Search for Alternative Paradigms1988
Antiquity to Modernity in Tribal India1998
Understanding Change: Anthropological and Sociological Perspectives1992
Public Services and Social Responsibility1979
Field Songs of Chhattisgarh1947
Tradition and Development1990
On Crisis and Commitment in Social Sciences1983
The Kamar1951
Secularization in Multi-Religious Societies1983
Development Perspective for the 1980s1983

निष्कर्ष :- श्याम चरण दुबे ने किस विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की थी?

हमे उम्मीद है की आपको श्याम चरण कौन थे और श्याम चरण दुबे ने किस विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की थी? के बारे में अच्छे से समझ आया होगा. अगर अभी तक आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट्स में बता सकते हो. हमे आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button